एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया अपडेट शुरू किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए संदेश प्रतिक्रिया सूचनाओं पर काम कर रही है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 2.21.24.8 अपडेट रोल आउट किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन पर काम कर रही है, जिससे मैसेजिंग ऐप यूजर्स को चैट में मदद मिलती है। आपको संदेशों का जवाब देने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ता या तो किसी संदेश का उत्तर सबमिट कर सकते हैं या विशेष इमोजी के साथ संदेश का उत्तर दे सकते हैं जो इस फ़ंक्शन में प्रदर्शित होते हैं, जो इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध इमोजी के समान है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर पेश कर रहा है। कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर चैटिंग एक्सपीरियंस देने के लिए एक खास फीचर पर काम कर रही है।

कुछ दिनों पहले कंपनी ने व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए व्हाट्सएप 2.21.24.8 बीटा वर्जन जारी किया था। यह नया फीचर यूजर्स को किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन देगा। व्हाट्सएप बीटाइंफो (WABetaInfo) ने नए फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं। इससे साफ पता चलता है कि यह फीचर बीटा वर्जन में पहले ही जारी किया जा चुका है। अब व्हाट्सएप यूजर्स इस नए फीचर के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं। व्हाट्सएप बीटाइन्फो की एक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, संदेश प्रतिक्रियाएं ऐप पर उपलब्ध टेक्स्ट के ठीक नीचे दिखाई देंगी। रिएक्शन फीचर सबसे अधिक व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा। इसका मतलब यह है कि प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट मैसेज का जवाब गुमनाम नहीं होगा और ग्रुप के सभी सदस्य मैसेज और शेयर किए गए इमोजी को देख और रिएक्ट कर सकेंगे।

चूंकि यह सुविधा अभी भी प्रगति पर है, कंपनी व्यापक रोलआउट के हिस्से के रूप में उपलब्ध कराए जाने से पहले कुछ और बदलाव पेश कर सकती है। हालाँकि वेबसाइट पर साझा किया गया स्क्रीनशॉट एक iOS डिवाइस से लिया गया है, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि रोलआउट हो जाने के बाद Android बीटा उपयोगकर्ताओं को भी यह सुविधा मिल जाएगी। हाल ही में, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपने "पिछली बार देखे गए" स्टेटस को विशिष्ट लोगों से छिपाने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करण में अब विशिष्ट लोगों से आपकी "अंतिम बार देखी गई" स्थिति को छिपाने का विकल्प है।

व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व वाली एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) और वॉयस-ओवर-आईपी (वीओआईपी) सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश और ध्वनि संदेश भेजने, ध्वनि और वीडियो कॉल करने और चित्र, दस्तावेज़, उपयोगकर्ता स्थान और अन्य सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों पर चलता है, लेकिन इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर से भी एक्सेस किया जा सकता है, जब तक कि उपयोगकर्ता का मोबाइल डिवाइस डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करते हुए इंटरनेट से जुड़ा हो।


JIO का कौन-सा प्लान हुआ कितना महंगा? आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ? यहां समझें पूरा गणित

JIO का कौन-सा प्लान हुआ कितना महंगा? आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ? यहां समझें पूरा गणित

Jio Recharge Plan: Airtel और Vodafone Idea (Vi) के बाद अब Mukesh Ambani की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने भी अपने प्रीपेड प्लान्स महंगे कर दिये हैं. जियो के कौन-कौन से प्लान्स महंगे हुए हैं, पुराने प्लान्स की नयी कीमत क्या है, कितनी बढ़ी हैं कीमतें और नये रेट वाले प्लान्स कब से लागू होंगे, आइए जानें डीटेल से-

Jio Prepaid Plans Price Hike: कब से?

रिलायंस जियो प्रीपेड रीचार्ज प्लान में बदलाव 1 दिसंबर से प्रभावी होंगे. यह बढ़ोतरी प्रीपेड टैरिफ रेट और प्रीपेड प्लान में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने जा है. अगर आप कम कीमत में जियो की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो 30 नवंबर तक पुरानी कीमत में रीचार्ज कर फायदा उठा सकते हैं. इससे पहले एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया भी टैरिफ रेट में बढ़ोतरी कर चुके हैं.

जियो के सबसे सस्ते प्लान से शुरुआत करें, तो 75 रुपये वाले Jio Plan के लिए अब यूजर्स को 91 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, अनलिमिटेड प्लान्स की बात करें तो 129 रुपये वाले प्लान के लिए अब 155 रुपये, 149 रुपये वाले प्लान के लिए 179 रुपये, 199 रुपये वाले प्लान के लिए 239 रुपये, 249 रुपये वाले प्लान के लिए 299 रुपये, 399 रुपये वाले प्लान के लिए 479 रुपये, 444 रुपये वाले प्लान के लिए अब 533 रुपये खर्च करने होंगे.

329 रुपये वाले जियो वैल्यू प्लान की कीमत अब 395 रुपये, 555 रुपये वाले प्लान के लिए 666 रुपये, 599 रुपये वाले प्लान के लिए 719 रुपये, 1299 रुपये वाले प्लान के लिए 1559 रुपये और 2399 रुपये वाले प्लान के लिए अब आप लोगों को 2879 रुपये का खर्च आयेगा. इस एन्युअल प्लान के लिए 480 रुपये एक्स्ट्रा खर्च करने होंगे.

Jio Data Plans भी हो गए महंगे

जियो के अनलिमिटेड प्लान्स के अलावा जियो डेटा वाउचर भी महंगे हो गए हैं. 51 रुपये वाले Jio Data Voucher के लिए अब यूजर्स को 61 रुपये, 101 रुपये वाले प्लान के लिए 121 रुपये तो वहीं 251 रुपये वाले प्लान के लिए अब आप लोगों को 301 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.