दमदार लुक में 2021 Kia Seltos और Sonet Facelift SUV हुई भारत में लॉन्च, जानें

दमदार लुक में 2021 Kia Seltos और Sonet Facelift SUV हुई भारत में लॉन्च, जानें

Kia India ने भारत में 2021 Seltos और 2021 Sonet SUV का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च कर दिया है। ये दोनों ही भारत में बिकने वाले कंपनी के बेस्ट सेलिंग मॉडल्स हैं जिनकी जबरदस्त डिमांड है साथ ही साथ इनमें बेहतरीन फीचर्स ऑफर किए जाते हैं जो इस कार में ड्राइव करने के दौरान बेहतरीन एक्सपीरियंस देते हैं। इन दोनों ही नए मॉडल्स में कंपनी ने कुछ नये फीचर्स को शामिल किया है इसके साथ ही दोनों कारों के टॉप मॉडल्स में दिए जाने वाले कुछ फीचर्स को लोअर वेरिएंट्स में भी शामिल किया गया है।

कंपनी ने इन दोनों धाकड़ एसयूवीज की बुकिंग्स भी लेनी शुरू कर दी है। 2021 Kia Seltos की शुरुआती कीमत 9,95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है तो वहीं 2021 Kia Sonet की शुरूआती कीमत 6,79,000 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। Kia ने नई Seltos और Sonet SUV में पैडल शिफ्टर्स पेश किए हैं। Sonet SUV के बाद अब iMT तकनीक Seltos में भी ऑफर की जाएगी। आपक बता दें कि iMT से लैस सेल्टॉस 1.5 Petrol HTK+ वेरिएंट में अवेलेबल है।

Kia ने नई सेल्टॉस का एक और प्रीमियम वेरिएंट पेश किया है जो 1.4T-GDI Petrol GTX (O) में मिलेगा। नई सॉनेट की बात करें तो इसमें HTX ट्रिम ऑटोमैटोक ऑप्शन में मिलेगा जिसमें HTX 7DCT (1.0T-GDI पेट्रोल) और HTX 6AT (1.5 डीजल) शामिल है।

2021 Seltos में 17 नये फीचर्स को शामिल किया गया है जी सेगमेंट में पहली बार ऑफर किए जा रहे हैं जिनमें स्मार्ट प्योर एयर प्यूरीफायर शामिल है जो वायरस और बैक्टीरिया प्रोटेक्शन के साथ आता है। किआ ने दावा किया है कि ये एयर प्यूरीफायर वायरस और बैक्टीरिया को पूरी तरह से खत्म कर देता है। इसमें ग्राहकों को रिमोट इंजन स्टार्ट भी दिया जाता है जो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें वायरलेस फ़ोन प्रोजेक्शन ऑन कार टचस्क्रीन, ओवर दि एयर मैप अपडेट्स, एडीशनल वॉइस कमांड ऑन UVO कनेक्टेड कार सिस्टम भी दिया जाता है जिससे सनरूफ और ड्राइवर विंडो को कंट्रोल किया जा सकता है।

ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल जैसे फीचर्स सेल्टॉस के लोअर वेरिएंट में भी ऑफर किए जाएंगे। इसमें कई सीट मटीरियल और कलर ऑप्शन भी दिए जाएंगे। अगर नई 2021 Sonet की बात करें तो इसमें 10 नये फीचर्स को शामिल किया गया है जिनमें सेगमेंट फर्स्ट फीचर में रियर डोर सनशेड कर्टेंस, और वॉइस कमांड ऑपरेटेड सनरूफ, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, ब्रेक असिस्ट और हिल असिस्ट कंट्रोल को लोअर वेरिएंट्स में शामिल किया गया है।


सिंगल चार्ज में 402 किलोमीटर की रेंज देगा Tesla Cybertruck, लॉन्च से पहले ही मिल रही जबरदस्त बुकिंग

सिंगल चार्ज में 402 किलोमीटर की रेंज देगा Tesla Cybertruck, लॉन्च से पहले ही मिल रही जबरदस्त बुकिंग

 दुनियाभर में ट्रक्स की कई वैराइटी हैं लेकिन इनमें सबसे यूनीक है Tesla Cybertruck जिसे हाल ही में पेश किया गया है। ये एक इलेक्ट्रिक ट्रक है जिसका डिजाइन बेहद ही यूनीक है। इस इलेक्ट्रिक ट्रक को साल के आखिर तक अमेरिका में लॉन्च किया जा सकता है लेकिन इसकी लोकप्रियता ने अभी से सारे रिकार्ड्स तोड़ने शुरू कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार लॉन्च से पहले ही Cybertruck के 10 लाख यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है और इसी से आप समझ सकते हैं कि ग्राहकों में इसे लेकर कितना जबरदस्त क्रेज है। जानकारी के अनुसार इसकी डिलीवरी भी अगले साल से शुरू कर दी जाएगी।

जबरदस्त है ड्राइविंग रेंज

Tesla Cybertruck की रेंज की अगर बात की जाए तो यह सिंगल चार्जिंग में ढाई सौ मील से भी ज्यादा रेंज देता है जो किलोमीटर में तकरीबन 402 किलोमीटर के आसपास होती है। यह रेंज किसी ट्रक के हिसाब से ज्यादा नहीं लगती है उसके बावजूद भी इस बेहद यूनीक दिखने वाले इलेक्ट्रिक ट्रक को ग्राहक जमकर रिस्पॉन्स दे रहे हैं। आपको बता दें कि इस ट्रक की रेंज से जुड़ी हुई जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। यह ट्रक महज 6.5 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। यह एक रियर व्हील ड्राइव ट्रक है।

टेस्ला साइबरट्रक का कॉन्सेप्ट वर्जन 2019 में पहली बार पेश किया गया था। जिसके बाद से ही यह चर्चा में है। इस साइबरट्रक ने अपनी कई खास विशेषताओं के कारण सभी का ध्यान आकर्षित किया है। टेस्ला इस इलेक्ट्रिक साइबरट्रक को तीन वेरिएंट्स में लॉन्च करने जा रही है, जिसमें एक एंट्री-लेवल सिंगल-मोटर वैरिएंट होगा। जिसमें रियर-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन और लगभग 402 किमी की रेंज शामिल है। वहीं मिड-रेंज वैरिएंट एक ड्यूल-मोटर सेटअप के साथ-साथ ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ शामिल होगी। जिसकी रेंज लगभग 483 किमी तय की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार टॉप मॉडल तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस होगा। जो जाहिर तौर पर ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा। इस मॉडल की रेंज करीब 805 किमी हो सकती है।

जानकारी के अनुसार टेस्ला साइबरट्रक के सबसे महंगे मॉडल की टोइंग क्षमता करीब 6,350 किलोग्राम होगी। फिलहाल कंपनी की तरफ से इस नए टेस्ला साइबरट्रक के लॉन्च की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है।