जानिए, इस खास कार के बारे में कुछ खास बातें

जानिए,  इस खास कार के बारे में कुछ खास बातें

 फ्लाइंग कार के कांसेप्ट पर बहुत ज्यादा दिनों से कार्य चल रहा है. बीच-बीच में इसके बारे में कुछ खबरें आती रहती है लेकिन फ्लाइंग कार के बारे में हम आज आपको जो बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप बेहद खुश हो जाएंगे. दरअसल अमेरिका के फ्लोरिडा में ऐसी ही कार को लॉन्च किया गया. यानि अब वो दिन दूर नहीं जब आपको फ्लाइट के लिए करनी पड़ेगी. 

अगर आप भी फ्लाइंग कार का इंतजार कर रहे हैं तो चलिए आपको बताते हैं इस कार के बारे में कुछ खास बातें-इस कार का नाम व्यक्तिगत एयर लैंडिंग व्हीकल या पाल-वी है. पैरामाउंट मिआमी वर्ल्ड सेंटर में इस कार को शोकेस भी किया गया. इस कार में ऊपर की ओर रिअर प्रोपेलर लगे हैं, जिन्हें आवश्यकता न होने पर हटाया जा सकता है. खास बात यह है कि इन प्रोपेलर की मदद से यह कार 12,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है.

680 किग्रा वजन वाली इस कार को मात्र 10 मिनट में तीन से दो सीटों वाले गायरोकॉप्टर में बदला जा सकता है. इस कार में दो लोग बैठ सकते हैं व इसमें 230 हॉर्सपॉवर वाला चार सिलेंडर वाला इंजन लगा है. इस कार को चलाने के लिए गेसोलीन की आवश्यकता होती है व इस कार की अधिकतम गति 322 किमी प्रति घंटा है. वहीं 0 से 100 की गति पकड़ने में मात्र आठ सेकंड का वक्त लेती है. रोड पर इस कार को 161 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ा जा सकती है. इस कार में बाइक की तरह हैंडल दिया गया है.

यह कार कार्बन फाइबर, टाइटेनियम व एलुमीनियम की बनी है, व इसे उड़ान भरने के लिए 540 फुट का रनवे चाहिए, वहीं लैंडिंग के लिए इसे केवल 100 फुट के रनवे की आवश्यकता होती है.

कीमत - मूल्य की बात करें तो कार की मूल्य 4.3 करोड़ रुपये है । कंपनी PAL-V का दावा है कि वह अभी तक 70 कारें बेच चुकी है व कंपनी 2021 से इस कार की डिलीवरी प्रारम्भ होगी.

खरीदने के लिए पूरी करनी होगी ये शर्त-

कार को खरीदने की एक शर्त यह होगी कि इसके खरीदार के पास पायलट व ड्राइविंग दोनों लाइसेंस होने चाहिए.