Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराना है, तो इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराना है, तो इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट के लिए मान्य दस्तावेजों की लिस्ट शेयर की है। UIDAI ने कहा है कि 'एड्रेस प्रुफ एक ऐसा डॉक्युमेंट होता है, जिसमें आपके नाम के साथ आपका पूरा एड्रेस दर्ज होता है। Aadhaar रजिस्ट्रेशन और अपडेशन के लिए UIDAI द्वारा एक्सेप्ट किए जाने वाले डॉक्युमेंट्स की पूरी लिस्ट देखने के लिए दिए गए लिंक (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) पर क्लिक कीजिए।'

ये डॉक्युमेंट्स हैं मान्य

1. पासपोर्ट

2. बैंक स्टेटमेंट/ पासबुक

3. पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट/ पासबुक

4. राशन कार्ड

5. वोटर आईडी कार्ड

6. ड्राइविंग लाइसेंस

7. सरकारी फोटो आईडी कार्ड्स/ पीएसयू द्वारा जारी सर्विस फोटो आईडी कार्ड

8. बिजली का बिल (तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं)

9. पानी का बिल (अधिकतम तीन माह पुराना)

10. टेलिफोन लैंडलाइन बिल (अधिकतम तीन माह पुराना)

11. प्रोपर्टी टैक्स रिसीट (एक साल से ज्यादा पुराना नहीं)

12. क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (तीन माह से ज्यादा पहले का नहीं)

13. इंश्योरेंस पॉलिसी

14. बैंक के लेटरहेड पर लिखा हस्ताक्षरित पत्र (फोटो सहित)

15. रजिस्टर्ड कंपनी के लेटरहेड पर फोटो सहित हस्ताक्षिरत पत्र

16. मनरेगा जॉब कार्ड

17. हथियार का लाइसेंस

18. पेंशनर कार्ड

19. फ्रीडम फाइटर कार्ड

20. किसान पासबुक

21. CGHC/ ECHS Card

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कराने का तरीका:

1. अपने ब्राउजर में सबसे पहले आधार के सेल्फ अपडेट पोर्टल का लिंक (ssup.uidai.gov.in/ssup) ओपन करें।

2. अब ‘Proceed to Update Aadhaar’ के लिंक पर क्लिक करें।

3. 12 अंक की अपनी आधार संख्या डालिए।

4. कैप्चा कोड की मदद से आधार डिटेल्स को वेरिफाई करें।

5. अब आधार के साथ लिंक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

6. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी डालें।

7. इसके बाद अपना नया एड्रेस टाइप कीजिए।

8. अब मान्य दस्तावेजों में से किसी एक प्रुफ को अपलोड करें।

Aadhaar इन चीजों के लिए है जरूरी

आप अगर पीएम आवास योजना का बेनिफिट हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Aadhaar Card की जरूरत होती है। इतना ही नहीं अगर आप पीएम किसान योजना का बेनिफिट हासिल करना चाहते हैं तो भी आपको इस स्कीम का लाभ मिल जाता है। इनके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने, नया सिम कार्ड लेने, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए Aadhaar Card की जरूरत पड़ती है।


दिवाली पर Home Loan लेने पर पाइए 12 EMI की छूट, Axis-IndusInd बैंक लाएं हैं शानदार ऑफर

दिवाली पर Home Loan लेने पर पाइए 12 EMI की छूट, Axis-IndusInd बैंक लाएं हैं शानदार ऑफर

देश के दो अग्रणी प्राइवेट बैंक Axis Bank और IndusInd Bank ने त्‍योहारों से पहले दो शानदार ऑफर निकाले हैं। ऑफर ऐसा है जो घर खरीदारी और दूसरी शॉपिंग में बड़ा काम आएगा। IndusInd Bank के ऑफर में जहां डेबिट कार्ड पर शॉपिंग करने पर EMI में बदलने का ऑप्‍शन है, वहीं Axis Bank त्योहारी पेशकश के तहत चुनिंदा Home Loan उत्पादों पर 12 मासिक किस्तों (EMI) की छूट दे रहा है।

IndusInd Bank ने ऐलान किया है कि उसने त्‍योहारी पेशकश के तहत EMI on Debit Card फैसिलिटी शुरू की है। बैंक का ग्राहक किसी भी पार्टिसिपेटिंग स्‍टोर में जाकर खरीदारी कर सकता है और डेबिट कार्ड पर Emi की सुविधा उठा सकता है।

IndusInd Bank में CDO चारू माथुर के मुताबिक बैंक ने 60 हजार ऑफलाइन स्‍टोर के साथ पार्टनरशिप की है। इसमें Consumer Durables, Electronics, Apparels, Automobiles, Home Décor, Hospitals और दूसरे शामिल हैं। यहां कस्‍टमर जब शॉपिंग करेगा तो डेबिट कार्ड से पेमेंट के बाद उसे उस खरीदारी को EMI में बदलने का मौका मिलेगा। वह 3 से 24 महीने की Emi में अपनी शॉपिंग को बदल सकता है। इसके लिए वे 5676757 पर SMS कर अपनी एलिजिबिलिटी पता कर सकते हैं। ग्राहक को MYOFR टाइप कर भेजना होगा।


दूसरी तरफ Axis Bank ने Home Loan के अलावा विभिन्न ऑनलाइन खरीद पर भी छूट देने का फैसला किया है। बैंक ने कहा कि वह चुनिंदा आवास ऋण उत्पादों पर 12 ईएमआई की छूट की पेशकश कर रहा है और दोपहिया ग्राहकों के लिए बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्क के कर्ज प्रदान कर रहा है। बैंक कारोबार क्षेत्र के लोगों के लिए सावधि कर्ज, उपकरण कर्ज और वाणिज्यिक वाहन कर्ज पर कई लाभ प्रदान करेगा।

बैंक ने 'दिल से ओपन सेलिब्रेशंस : क्योंकि दिवाली रोज रोज नहीं आती' पेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह एक्सिस बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से की गयी खरीदारी पर रेस्तरां और अन्य खुदरा ऋण उत्पादों में खरीदारी पर सौदों और छूट की पेशकश करेगा। ग्राहकों को 50 शहरों में चुनिंदा 2,500 स्थानीय व्यापारियों से खरीदारी पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। बैंक ग्राहकों को इन दुकानों से खरीदारी करने पर 20 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।