पुराना फोन बेचने से पहले कर दें 'फैक्ट्री रिसेट' बच जाएंगे नुकसान से!

पुराना फोन बेचने से पहले कर दें 'फैक्ट्री रिसेट' बच जाएंगे नुकसान से!

जी हां स्मार्टफोन के जमाने में लोग अपना फोन एक दो साल पर चेंज कर ही देते हैं। इसके लिए तमाम कंपनियां 'एक्सचेंज ऑफर' भी लांच करती ही रहती हैं। वहीं इस एक्सचेंज ऑफर के जरिए कई लोग अपना पुराना फोन रिप्लेस कर देते हैं, तो कई लोग दुकानों पर अपना सेकंड हैंड फोन सेल कर देते हैं।

लेकिन अधिकांश लोग फोन बेचने से पहले वह कुछ सावधानियां नहीं बरतते हैं, जिसका उन्हें बाद में पता चलता है कि बड़ा नुकसान हो गया है। 

इससे ना केवल उनका डाटा लीक होता है, बल्कि कई बार सेंसिटिव जानकारियां भी वायरल हो जाती हैं। इससे बचने के लिए आपको अपना फोन एक्सचेंज करने से पहले फैक्ट्री रिसेट अवश्य कर देना चाहिए। ऐसा करने से फोन में मौजूद सारा डाटा हट जाएगा और सॉफ्टवेयर शुरुआती स्थिति में आ जाएगा।

अगर जरुरी हो तो फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आप अपने फोन का बैकअप जरूर ले लें, ताकि डाटा डिलीट होने के बाद आपको किसी प्रकार की कठिनाई न हो। 

आईये जानते हैं आप अपने फोन को उसने से फैक्ट्री रिसेट कैसे करें? 

एंड्राइड फोन में फैक्ट्री रिसेट करने के लिए आपको सेटिंग का इस्तेमाल करना है, और जब भी आप यह प्रक्रिया शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तब आप देख लें कि आपके स्मार्टफोन में फुल बैटरी है या नहीं है। अगर आपका फ़ोन फुल चार्ज नहीं है तो उसे चार्जिंग में लगा दें, क्योंकि स्मार्ट फोन में फैक्ट्री रिसेट में समय अवश्य लगता है। 

अब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करें और सिस्टम का चयन करके रिसेट ऑप्शन में जाइए। यहां पर इरेज़ ऑल डाटा और कई बार यह 'फैक्ट्री सेटिंग' के नाम से भी बटन होता है, इसको दबाने के बाद इरेज़ ऑल डाटा का ऑप्शन आ जाएगा। इस पर आपको टैप करना है और अगर फोन में सिक्योरिटी ऑप्शन है, तो सिक्योरिटी ऑप्शन दबाते ही फोन डाटा डिलीट करने लगेगा। 

रिकवरी मोड का प्रयोग करके भी आप फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं ! जी हां रिकवरी मोड में भी फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन आजमा सकते हैं। इसके लिए आपका स्मार्टफोन ऑफ होना जरूरी है।

इसके बाद पावर और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना पड़ेगा, स्क्रीन स्मार्ट होने तक उसे  दबाए रहिये। पावर बटन, टेक्स्ट और नेविगेशन इंस्ट्रक्शन की ओर इशारा करते हुए जैसे ही स्टार्ट वर्ड वाली स्क्रीन नजर आये, तब आप चयन के लिए पावर बटन और नेविगेट करने के लिए वॉल्यूम बटन यूज करें। 

रिकवरी मॉड जब नजर नहीं आए तब तक आप वॉल्यूम डाउन बटन को हिट किये रहिए। इसके बाद चयन के लिए पावर बटन प्रेस करें। इसके बाद फोन भी स्टार्ट होगा और ट्रबल में एक एंड्राइड रोबोट नजर आएगा, फिर आपको पावर बटन प्रेस करके रखना है और पावर बटन को दबाए रखते हुए वॉल्यूम बटन को दबाना है। 

वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल करते हुए वाइप डाटा फैक्ट्री रिसेट को हाईलाइट कीजिए और फिर आप ऑप्शन का चयन करने के लिए पावर बटन प्रेस करें। यश का चयन करके कंफर्म कीजिए और आगे का काम फोन अपने आप ही करेगा। जैसे यह काम होगा रिबूट सिस्टम का चयन करने पर भी यह कार्य अपने आप ही संपादित हो जाएगा। 

देखा जाए तो यह आपके बड़े काम का है और जब भी आप फैक्ट्री रिसेट इस्तेमाल करते हैं, तब आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका डाटा किसी अनऑथराइज्ड पर्सन के हाथ में ना जाए।


JIO का कौन-सा प्लान हुआ कितना महंगा? आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ? यहां समझें पूरा गणित

JIO का कौन-सा प्लान हुआ कितना महंगा? आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ? यहां समझें पूरा गणित

Jio Recharge Plan: Airtel और Vodafone Idea (Vi) के बाद अब Mukesh Ambani की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने भी अपने प्रीपेड प्लान्स महंगे कर दिये हैं. जियो के कौन-कौन से प्लान्स महंगे हुए हैं, पुराने प्लान्स की नयी कीमत क्या है, कितनी बढ़ी हैं कीमतें और नये रेट वाले प्लान्स कब से लागू होंगे, आइए जानें डीटेल से-

Jio Prepaid Plans Price Hike: कब से?

रिलायंस जियो प्रीपेड रीचार्ज प्लान में बदलाव 1 दिसंबर से प्रभावी होंगे. यह बढ़ोतरी प्रीपेड टैरिफ रेट और प्रीपेड प्लान में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने जा है. अगर आप कम कीमत में जियो की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो 30 नवंबर तक पुरानी कीमत में रीचार्ज कर फायदा उठा सकते हैं. इससे पहले एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया भी टैरिफ रेट में बढ़ोतरी कर चुके हैं.

जियो के सबसे सस्ते प्लान से शुरुआत करें, तो 75 रुपये वाले Jio Plan के लिए अब यूजर्स को 91 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, अनलिमिटेड प्लान्स की बात करें तो 129 रुपये वाले प्लान के लिए अब 155 रुपये, 149 रुपये वाले प्लान के लिए 179 रुपये, 199 रुपये वाले प्लान के लिए 239 रुपये, 249 रुपये वाले प्लान के लिए 299 रुपये, 399 रुपये वाले प्लान के लिए 479 रुपये, 444 रुपये वाले प्लान के लिए अब 533 रुपये खर्च करने होंगे.

329 रुपये वाले जियो वैल्यू प्लान की कीमत अब 395 रुपये, 555 रुपये वाले प्लान के लिए 666 रुपये, 599 रुपये वाले प्लान के लिए 719 रुपये, 1299 रुपये वाले प्लान के लिए 1559 रुपये और 2399 रुपये वाले प्लान के लिए अब आप लोगों को 2879 रुपये का खर्च आयेगा. इस एन्युअल प्लान के लिए 480 रुपये एक्स्ट्रा खर्च करने होंगे.

Jio Data Plans भी हो गए महंगे

जियो के अनलिमिटेड प्लान्स के अलावा जियो डेटा वाउचर भी महंगे हो गए हैं. 51 रुपये वाले Jio Data Voucher के लिए अब यूजर्स को 61 रुपये, 101 रुपये वाले प्लान के लिए 121 रुपये तो वहीं 251 रुपये वाले प्लान के लिए अब आप लोगों को 301 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.