सस्ता हो गया सोना, खरीददारी करने का अच्छा मौका

सस्ता हो गया सोना, खरीददारी करने का अच्छा मौका

नई दिल्ली: शादी-ब्याह और त्योहारों का सीजन आ रहा है ऐसे में लोग सोने-चांदी की खरीददारी करते हैं। लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में आज इंडियन मार्केट में गिरावट देखने को मिली है। अगर आप गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा मौका है।

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सोने-चांदी के दाम गिरावट
आज भारतीय बाजार में सोना 45,000 के स्तर से नीचे फिसल गया है। एमसीएक्स (Multi commodity exchnage) पर सोना वायदा 0.1 फीसदी लुढ़ककर 44981 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी वायदा 1.4 फीसदी लुढ़ककर to 66,562 प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

दिल्ली में 10 ग्राम का भाव 48,380 रुपये
यहां 24 कैरेट गोल्ड के भाव की बात करें तो आज देश की राजधानी में 10 ग्राम का भाव 48,380 रुपये है। इसके अलावा चेन्नई में 46,340 रुपये, मुंबई में 44,910 रुपये और कोलकाता में 47,210 रुपये के लेवल पर है।

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड का भाव
इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में भी गोल्ड गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। अमेरिका में सोने का कारोबार 5.07 डॉलर की गिरावट के साथ 1,740.26 डॉलर प्रति औंस के रेट पर चल रहा है। वहीं, चांदी का कारोबार 0.50 डॉलर की गिरावट के साथ 25.74 डॉलर के स्तर पर हो रहा है।

आने वाले दिनों में कीमतों में आएगी तेजी
विशेषज्ञों ने कहा है कि एक बार फिर पीली धातु में तेजी हो सकती है। भारत में शादी-ब्या ह के सीजन के चलते होने वाली खरीदारी से अब सोना-चांदी की कीमतों को समर्थन मिलेगा। इससे अगर मौजूदा कीमतों पर गोल्ड में निवेश किया जाए तो ये लंबी अवधि में बड़ा मुनाफा दे सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि 2021 में गोल्ड की कीमतें निश्चित तौर पर बढ़ेंगी। अनुमान है कि सोने की कीमतें इस साल 63,000 रुपये के स्त र को पार कर जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो निवेशकों को तगड़ा मुनाफा मिलना तय है।

सोने (Gold) का आयात चालू वित्त वर्ष 2020-21 के पहले 11 महीनों (अप्रैल-फरवरी) में 3.3 प्रतिशत घटकर 26.11 अरब डॉलर रह गया। चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह में व्यापार घाटा कम होकर 84.62 अरब डॉलर रह गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में 151.37 अरब डॉलर रहा था।


रेलवे लाइन पर बिजली से चलने वाली ट्रेनों का दायरा बढ़ेगा, राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का भी एलान

रेलवे लाइन पर बिजली से चलने वाली ट्रेनों का दायरा बढ़ेगा, राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का भी एलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर रही हैं। इस दौरान 2021-21 के लिए उन्होंने रेलवे से जुड़े कई एलान किए हैं। सबसे पहले तो उन्होंने 1,10,055 करोड़ रुपये रेलवे के लिए आवंटित किए। इसके अलावा सीतारमण ने रेलवे के लिए रेल योजना 2030 के बारे में भी जानकारी दी। जिसका उद्देश्य मेक इन इंडिया को सक्षम करने के लिए उद्योग के लिए लॉजिस्टिक लागत में कमी लाना बताया गया।

वहीं, उन्होंने इस दौरान बताया कि बिजली से चलने वाली ट्रेनों के लिए दायरा बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बजट भाषण में बताया कि 46 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन पर ट्रेनें बिजली से दौड़ेंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि एनआरपी (National Rail Plan) 2023 के ड्राफ्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश में सिर्फ एक निर्माणाधीन बुलेट ट्रेन परियोजना है, जो मुंबई को अहमदाबाद से जोड़ेगी। 

रेलवे बजट में उनकी बड़ी बातों में

-46 हजार किलोमीट की रेलवे लाइन पर ट्रेनें बिजली से दौड़ेंगी।

-पर्यटन वाले रेलवे ट्रैक पर नए और आधुनिक कोच लाए जाएंगे।

-चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण के लिए 63 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं।

-2030 तक नेशनल रेल प्लान तैयार हो सके, उसपर तेजी से काम।

2017 से पहले आम बजट और रेलवे बजट अलग-अलग पेश किया जाता था, लेकिन अरुण जेटली पहले ऐसे वित्त मंत्री रहे, जिन्होंने आम बजट और रेलवे बजट को संयुक्त रूप से पेश किया। उन्होंने एक फरवरी 2017 को ऐसा किया था। साथ ही दोनों को अलग-अलग पेश ना करते हुए एक ही बजट के समान पेश करने से 92 साल की परंपरा खत्म हुई थी। वहीं, रेलवे बजट के आम बजट में विलय के बाद से कई बड़ी घोषणाएं हुई हैं। इनमें 550 स्टेशनों पर वाईफाई शुरू करने का ऐलान हुआ था। रेलवे ट्रैक के साथ सोलर पॉवर प्लांट लगाए जाने की बात कही गई थी।


लॉकडाउन के दौरान क्या करें और क्या न करें       हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम       COVID-19 के बारे में 6 बातें जो गर्भवती महिलाओं के लिए हैं ज़रूरी       बुजुर्गों को सेहतमंद रखने में बेहद कारगर हैं ये 5 प्राणायाम       क्या सीज़नल इंफेक्शन भी बन सकता है कोरोना वायरस?       कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर       लंबे लॉकडाउन के दौरान इस तरह रखें अपने बच्चों की पढ़ाई का ध्यान       बाहर से आई सब्ज़ी और फलों से भी है वायरस का ख़तरा, बरतें ये सावधानियां       जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए       लॉकडाउन के दौरान क्रिएटिविटी बनाए रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए       कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स       पिछली महामारियों से कैसे 10 गुणा ज़्यादा ख़तरनाक है कोरोना वायरस       सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?       नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स       7 दिनों का ये डाइट मेन्यू करें फॉलो, मिलेगी हेल्दी और स्लिम-ट्रीम बॉडी       देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट       हरियाणा में जन्मे और अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज रहे पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आइए रहमान का निधन       Kareena Kapoor Khan ने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर खाया पिज्जा और पास्ता       अपनी टीम की हार से निराश हुए शाहरुख खान, फैंस से इस अंदाज में मांगी माफी       'रात बाक़ी है' में फीमेल लीड निभा रहीं पाउली दाम ने बताया, 'हेट स्टोरी' के बाद क्यों हो गयीं बॉलीवुड से दूर