जाली क्रिप्टो ऐप्स परअमेरिकी सीनेट ने Apple औैर Google से मांगी जानकारी

जाली क्रिप्टो ऐप्स परअमेरिकी सीनेट ने Apple औैर Google से  मांगी जानकारी
ग्लोबल टेक कंपनियों  Apple और Google से जाली क्रिप्टो ऐप्स से निपटने के उनके उपायों के बारे में अमेरिका में जानकारी मांगी गई है. क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े स्कैम्स की संख्या बढ़ने के कारण अमेरिका में अथॉरिटीज इस सेगमेंट की कड़ी स्क्रूटनी कर रही हैं. एक अनुमान के अनुसार, इन स्कैम्स में पिछले साल की आरंभ से इस साल मार्च तक अमेरिका में क्रिप्टो इनवेस्टर्स को एक अरब $ से अधिक का हानि हुआ है. 

सीनेट की बैंकिंग कमेटी के प्रमुख Sherrod Brown की ओर से इन कंपनियों को पत्र भेजकर उनके ऐप स्टोर और प्लेस्टोर पर मौजूद क्रिप्टो से जुड़े ऐप्स के साथ ही जाली ऐप्स से निपटने के उपायों के बारे में बताने को बोला गया है. फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (FBI) ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि जाली क्रिप्टो ऐप्स से इनवेस्टर्स को बड़ा हानि हो रहा है. पत्र में Brown ने बोला है, “सायबर अपराधियों ने फर्मों के लोगो, नाम और पहचान से जुड़ी अन्य जानकारी चुराकर जाली मोबाइल ऐप्स बनाए हैं. इस वजह से ऐप स्टोर्स के लिए सुरक्षा के तरीका करना महत्वपूर्ण है.” 

इन कंपनियों से पत्र में पूछा गया है, “आपके ऐप स्टोर ने जाली क्रिप्टो ऐप्स को हटाने के लिए कार्रवाई की है या नहीं? यदि ऐसा किया गया है, तो उसके बारे में जानकारी दें.” इस पर Apple और Google के उत्तर का इन्तजार किया जा रहा है. हाल ही में  हॉलीवुड के एक प्रोड्यूसर Ryan Felton के क्रिप्टो स्कैम करने का मामला हुआ था. Felton ने अपने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए क्रिप्टो इनवेस्टर्स के साथ फर्जीवाड़ा की थी. कुछ बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स में शामिल रहे  Felton ने स्कैम से लगभग 25 लाख $ हासिल करने की जानकारी दी है. यह स्कैम दो इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) के जरिए किया गया था. इनमें से एक ‘FLiK’ कहे जाने वाले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और दूसरा क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSpark के लिए था. 

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म FLiK के प्रचार में दावा किया गया था कि यह नेटफ्लिक्स को पीछे छोड़ देगा. CoinSpark के ICO में इनवेस्टर्स को बताया गया था एक्सचेंज के मुनाफे में से 25 फीसदी डिविडेंड के तौर पर दिया जाएगा. इन दोनों ICO में इनवेस्टर्स ने दिलचस्पी ली थी लेकिन इनसे रिटर्न सिर्फ Felton को मिला था. Felton पर मनी लॉन्ड्रिंग और फर्जीवाड़ा के आरोप लगे थे.