टूटे सभी रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी

टूटे सभी रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली। शुक्रवार को एक बार फिर से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है। ऐसे में आर्थ‍िक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 92 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है। बता दें, आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। असल में अमेरिका में नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आते ही कुछ बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिससे पूरी दुनिया की इकोनॉमी में सेंटिमेंट मजबूत हुआ है। साथ ही इस वजह से बृहस्पतिवार को शेयर बाजार मजबूत रहे, हालाकिं कच्चे तेल में थोड़ी नरमी आती नजर आई है।

इन शहरों में बढ़ी कीमतें
इस बढ़त के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 85.45 रुपये और डीजल 75.63 रुपये लीटर हो गया है। इसके साथ ही मुंबई में पेट्रोल 92.04 रुपये और डीजल 82.40 रुपये लीटर, चेन्नै में पेट्रोल 88.07 रुपये और डीजल 80.90 रुपये लीटर तथा कोलकाता में कीमते पेट्रोल 86.87 रुपये और डीजल 79.23 रुपये लीटर हो गई हैं।

इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमते अपनी सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। ऐसे में कोरोना काल में राजस्व के अन्य स्रोत कम होने की वजह से इन ईंधन पर लगा टैक्स सरकार के लिए राजस्व का बड़ा स्रोत साबित हो रहा है।

महंगाई बढ़ने की आशंका
दूसरी तरफ अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने से जो सेंटिमेंट बना है उसकी वजह से घरेलू बाजार में बृहस्पतिवार को शेयर बाजार में अपनी सर्वकालिक ऊंचाई 50,000 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया था। वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ने की आशंका रहती है।

जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल मे थोड़ी नरमी नजर आ रही है, लेकिन ब्रेंट क्रूड 55 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। भारतीय बॉस्केट में जो कच्चा तेल आता है वह करीब 20 से 25 दिन पुराना होता है यानी आज जो तेल का रेट है उसका असर 20 से 25 दिन बाद दिख सकता है।


108 मेगापिक्सल कैमरे के साथ शियोमी ने लांच किया अपना नया स्मार्टफोन Mi 11

108 मेगापिक्सल कैमरे के साथ शियोमी ने लांच किया अपना नया स्मार्टफोन Mi 11

शियोमी ने अपना नया स्मार्टफोन Mi 11 को ग्लोबली लांच कर दिया है। 

अगर इस स्मार्टफोन के फीचर्स की बात करे तो इस स्मार्टफोन में 6.81 इंच का 2K WQHD+ 1440x3200 फिक्सल AMOLED डिस्प्ले दिया गया है ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित MIUI 12 पर काम करता है। 


 अगर इस स्मार्टफोन के कैमरे सेटअप की बात करे तो इस स्मार्टफोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है इसका प्राइमरी कैमरा 108 मेगापिक्सल का है इसके अलावा 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 5 मेगापिक्सल का टेलिमेक्रो कैंसर सेंसर दिया गया है। 


अगर इस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे की बात करे तो इस स्मार्टफोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है इसके अलावा इसमें 4600mAh की दमदार बैटरी दी गई है। 


आज संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, जीवन की बाधाएं होती हैं दूर       आज है अंगारकी संकष्टी चतुर्थी, जानें तिथि, मुहूर्त और चंद्रोदय का समय       पढ़ें दलदल में फंसे हाथी की कथा, जो देती है मनोबल मजबूत करने की प्रेरणा       कब है जानकी जयंती? जानें तारीख, तिथि, पूजा मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व       कब है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व       मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल       दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...       मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज़ाना करें शहद का इस्तेमाल       हफ्ते में तीन दिन नॉनवेज खाते हैं तो सावधान हो जाइए       WHO के मुताबिक, साल 2050 तक बहरे हो जाएंगे इतने करोड़ लोग!       मोदी की फोटो पर बवाल, EC के आदेश पर लोगों का ऐसा रिएक्शन       मुसलमानों को खुशखबरी, हज यात्रा की इजाजत       दिल्ली हिंसा, हिंदू आरोपियों को मारने की थी साजिश       इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार, सरकार ने जारी की एडवाइजरी       बीजेपी नेताओं की उड़ गई नींद, किसान नेता राकेश टिकैत ने इस बार किया ऐसा दावा       कॉफी ना मिलने की वजह से नाराज हुईं फातिमा सना शेख       Kajol ने छोटी बहन तनीषा को दी जन्मदिन की बधाई, कहा...       इस हॉलीवुड स्टार ने प्रियंका से कहा, मैंने आपसे पहली नजर में किया है प्यार !!       बॉलीवुड फिल्म 'शेरशाह' 2 जुलाई को सिनेमाघरों में होगी रिलीज       बॉलीवुड अभिनेता ने अपनी गर्लफ्रेंड को लिखा लव नोट!!