बिहार के विवि-कालेज शिक्षक-कर्मियों के लिए अच्‍छी खबर, शिक्षा विभाग का पोर्टल देगा यह फायदा

बिहार के विवि-कालेज शिक्षक-कर्मियों के लिए अच्‍छी खबर, शिक्षा विभाग का पोर्टल देगा यह फायदा

राज्य के 13 विश्‍वविद्यालयों और 260 अंगीभूत महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और कर्मियों के लिए यह अच्छी खबर है। अब उन्हें वेतन सत्यापन के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन सत्यापन (Salaries Verification) के लिए पोर्टल पर आनलाइन आवेदन (Online Application) करने की सुविधा दी है और साफ्टवेयर से उनका वेतन सत्यापन होगा। अगले हफ्ते से शिक्षा विभाग द्वारा तैयार साफ्टवेयर काम करने लगेगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Minister of Education Vijay Kumar Choudhary) के हाथों साफ्टवेयर लांच किया जाएगा। इसकी तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है।

सभी विवि और कालेजों को जोड़ा गया पोर्टल से

सभी विश्‍वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों को पोर्टल से जोड़ दिया गया है। साफ्टवेयर की खासियत यह है कि यदि किसी शिक्षक या कर्मचारी का पहले से वेतन निर्धारण में विसंगति है तो यह उसे भी पकड़ लेगा। इसके बाद कमांड सिस्टम को सूचना भेज देगा। शिक्षा विभाग के तकनीकी सेल का दावा है कि साफ्टवेयर से वेतन संबंधी विवाद नहीं रहेंगे। शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुबा आओ ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से नए शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन निर्धारण प्रक्रिया भी अपडेट होगी। इसी तरह संबद्ध डिग्री कालेजों के शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए तैयार पोर्टल से वेतन भुगतान की आनलाइन मानीटरिंग सुनिश्चित होगी।


नालंदा में बोलेरो की टक्‍कर से बाइक सवार युवक की मौत, गुस्‍साए लोगों ने गाड़ी में लगा दी आग

नालंदा में बोलेरो की टक्‍कर से बाइक सवार युवक की मौत, गुस्‍साए लोगों ने गाड़ी में लगा दी आग

नालंदा जिले के बिंद थाना क्षेत्र के बिहटा-सरमेरा स्टेट हाइवे SH-78 पर कथराही मोड़ के पास गुरुवार देर रात बेकाबू बोलेरो ने बाइक सवार को जोरदार टक्‍कर मार दी। घटना में बाइक सवार युवक की घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि मोटरसाइकिल के परखच्चे उड़ गए। मृतक की पहचान जमसारी पंचायत के सतकपुर गांव निवासी स्व लखन प्रसाद के पुत्र सुजीत कुमार (36) के रूप में की गई। घटना से गुस्‍साए लोगों ने बोलेरो को आग के हवाले कर दिया। बोलेरो सवार सभी लोगों की बेरहमी से पिटाई कर दी। हालांकि सभी लोग भागने में सफल रहे। 


बाइक में बोलेरो ने मार दी टक्‍कर 

मिली जानकारी के अनुसार सुजीत किसी काम से बाइक से बिंद जा रहा था। बिहटा-सरमेरा पथ पर कथराही मोड़ के पास रहुई की ओर से आ रही बोलेरो ने बाइक में तेज टक्‍कर मार दी। इससे घटनास्‍थल पर ही उसकी मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही ग्रामीणों ने भाग रही बोलेरो को घेर लिया। उसपर सवार सभी लोगों की पिटाई कर दी।इसके बाद बोलेरो में आग लगा दी। अंधेरा होने के कारण बोलेरो सवार सभी लोग भागने में सफल रहे। इससे उनकी जान बच गई।

माब लिंचिंग से बचे बोलेरो सवार लोग 

ग्रामीणों का आक्रोश जिस तरह था, बोलेरो सवार लोग माब लिंचिंग के शिकार हो जाते। इधर घटना की जानकारी मिलते ही बिंद थाना पुलिस ने गुस्साए ग्रामीणों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। शव को पोस्टमार्टम के लिए बिहारशरीफ सदर अस्पताल भेज दिया। पिटाई से जख्‍मी दो लोगों की हालत गंभीर होने के कारण उन्‍हें पीएचसी में भर्ती कराया गया। उनाकी पहचान हरनौत थाना क्षेत्र के सरथा गांव निवासी बालचंद मांझी के पुत्र सतेंद्र मांझी और शिबू मांझी के पुत्र प्रमोद मांझी के रूप में की गई है। इधर सुजीत कुमार की मौत से परिवार में मातम पसर गया है। स्‍वजनों के विलाप से माहौल गमगीन है।